कंपनी जेसीटीएसएल बड़े पैमाने पर परिवहन सेवाओं के सुधार के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास और आधुनिकीकरण के उद्देश्य से एक उज्ज्वल भविष्य के लिए आगे की ओर देख रही है। शहर के लोगों को एक सस्ती कीमत पर परिवहन के विश्वसनीय, सुरक्षित और कुशल तरीके से प्रदान करने के उद्देश्य से शहर प्रशासन ने नागरिकों के कल्याण के लिए अधिक से अधिक सेवाएं लॉन्च करने का निर्णय लिया।


जबलपुर सिटी ट्रान्सपोर्ट सर्विस लिमिटेड

प्रस्तावना

आरामदायक और कुशल सार्वजनिक परिवहन अब मेट्रोपॉलिटन शहर बनने के लिए कतार में मौजूद हर बड़े शहर की आवश्यकता है। जबलपुर औद्योगिकीकरण, पर्यटन और शिक्षा इत्यादि जैसे क्षेत्रों में तेजी से बढ़ता हुआ शहर है, लेकिन यहां सबसे महत्वपूर्ण विशेषता कुशल सार्वजनिक परिवहन सेवा थी। शहर के लोगों को एक सस्ती कीमत पर परिवहन के विश्वसनीय, सुरक्षित और कुशल तरीके से प्रदान करने के उद्देश्य से शहर प्रशासन ने कंपनी अधिनियम 1 9 56 के तहत शामिल कंपनी "जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड" लॉन्च करने का फैसला किया। जबलपुर शहर परिवहन सेवाओं में सीमित है कंपनी, ऑपरेटरों, सरकार और आम जनता को बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाने के लिए सार्वजनिक परिवहन साझेदारी मॉडल में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को संचालित और प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी बड़े पैमाने पर परिवहन सेवाओं के सुधार के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास और आधुनिकीकरण के उद्देश्य से एक उज्ज्वल भविष्य के लिए देख रही है.

तथ्य पत्रक

इस प्रणाली को निजी पार्टियों को बसें खरीदने और जेसीटीएसएल के बैनर के तहत राजस्व साझा करने वाले मॉडल पर काम करने के लिए कहा गया था, जिसमें बस ऑपरेटरों के लिए राजस्व का स्रोत दैनिक किराया संग्रह (100%) है, बसों पर विज्ञापन के माध्यम से उत्पन्न राजस्व (60 %), और बस पास (75%) जो त्रिमासिक, मासिक, साप्ताहिक आधार पर हैं। इसके अलावा बस ऑपरेटर प्रति माह प्रति बस एक निश्चित प्रीमियम माना जाता है। किराया संरचना को कंपनी द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, जो सिस्टम की अर्थव्यवस्था, ऑपरेटिंग लागत आदि की तलाश में है। दैनिक यात्री टिकट जारी करने के लिए "पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें" खरीदी गई हैं। बस पास जारी करने के लिए रंगीन होलोग्राम आधारित क्रेडिट केस आकार फोटो पहचान के साथ पास किया गया है और इन पासों को बनाने के लिए कंपनी द्वारा एक विक्रेता का चयन किया गया है। कंपनी द्वारा इस विक्रेता को एक निश्चित कमीशन का भुगतान किया जा रहा है। कंपनी और बस ऑपरेटर के बीच विभाजित होने से पहले यह कमीशन राशि कुल पास राजस्व से कटौती की जाती है। वाहनों को लाइन वाहन ट्रैकिंग सिस्टम (ओएलवीटीएस) के साथ लगाया जा रहा है और बस स्टॉप यात्री सूचना प्रणाली (पीआईएस) से सुसज्जित हैं। एक तरफ ओएलवीटीएस कंपनी और ऑपरेटर को दिए गए समय सीमा में पूर्ण मार्ग कवरेज सुनिश्चित करने, गति पर नियंत्रण और समय सारिणी के अनुपालन को सुनिश्चित करने के मामले में बसों को ट्रैक करने में मदद करेगा और दूसरी ओर पीआईएस यात्रियों को सूचित करने में मदद करेगा एक विशेष बस स्टॉप पर प्रत्येक बस के आगमन (ईटीए) के अपेक्षित समय। चूंकि यह पीआईएस ओएलवीटीएस के साथ पूरी तरह से सिंक्रनाइज़ किया गया है, यह बस की वर्तमान गति के आधार पर स्वचालित रूप से ईटीए को बदल देगा, एक विशेष बस स्टॉप इत्यादि पर रोक देगा। मेट्रो बस चलाने के पूरे ऑपरेशन की निगरानी कमांड और कंट्रोल सेंटर से की जाएगी और पूरा ऑपरेशन "वेब सक्षम" होगा.

लक्ष्य

  • निजी साझेदारी के साथ जबलपुर शहर के भीतर मॉनिटर लागत प्रभावी और बेहतर सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की विशेष और प्रभावी नियंत्रक एजेंसी बनाने के लिए
  • यात्रियों को परिवहन के लिए यात्री कोच की लाइन स्थापित करने और बनाए रखने के लिए
  • परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए समर्थन प्रणाली विकसित करना

Total Visitors : 87462

Up